आलू की कचौड़ी

सामग्री

आटा लगाने के लिए

गेंहु का आटा 2-3 कप बेकिंग पाउडर 1/4 चम्मच तेल मोयन के लिए 2-3 चम्मच नमक स्वादानुसार

भरावन के लिये

उबले आलू 4-5 प्याज बारीक कटी 1 हरी मिर्च बारीक कटी 2-3 अदरक कसा 1 इंच लाल मिर्च पाउडर 1/2 चम्मच धनियाँ पाउडर 1 चम्मच अमचूर पाउडर 1/2 चम्मच गरम मसाला 1/4 चम्मच जीरा 1/2 चम्मच तेल 2 चम्मच नमक स्वादानुसार हरा धनियाँ

तलने के लिए

तेल तलने के लिए

विधि

कचौड़ी का आटा लगाने के लिए गेंहू के आटे को किसी बर्तन में छानकर निकाल लें। अब इस छने हुए आटे में तेल, नमक और बेकिंग पाउडर हल्के हाथों से अच्छी तरह मिला लें और गुनगुने पानी की सहायता से मुलायम आटा गूंथ लें। अब गुंथे हुए आटे को करीब 15 मिनट के लिये ढककर रख दें। जब तक आटा तैयार होगा तब तक हम कचौड़ी के लिए भरावन तैयार कर लेंगें।
भरावन बनाने के लिए उबले हुए आलूओ को छीलकर अच्छी तरह से मसल लें और एक कढ़ाही में 2 चम्मच तेल डालकर गर्म करने के लिए गैस पर रखें। जब तेल गरम हो जाए तब गरम तेल में जीरा डालकर तड़का लें। जब जीरा भुन जाए तब कटी हुई प्याज , हरी मिर्च और कद्दूकस की हुई अदरक को डालकर 2-3 मिनट के लिए भून लें, अब इस भुने हुये मसाले में मसले हुए आलू, धनियाँ पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर , गरम मसाला पाउडर और नमक को डाल कर कलछी से चलाते हुए करीब 5 मिनट तक भून लें। अब गैस बंद कर दें और भरावन के मसाले में कटा हुआ हरा धनियाँ डालकर मिला लें। अब इस मसाले को ठंडा होने के लिए एक बड़ी प्लेट में फैला दें जिससे मसाला जल्दी ठंडा हो जाएगा।
कचौड़ी बनाने के लिए आटे से छोटी छोटी लोईया तोड़ लें और एक लोई को लेकर छोटी गोलाई में बेल लें, अब इसमें 2 चम्मच भरावन का मिश्रण रखकर चारो तरफ से अच्छी तरह बंद करके हल्के से दबाकर चपटा कर लें और बहुत ही सावधानी से बेलन की सहायता से थोडा सा बड़ा कचौड़ी के आकार में बेल लें। इसी तरह से सारी कचौडि़यों को भरकर बेलकर तैयार कर लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर अच्छी तरह गरम कर दें और जब तेल गरम हो जाये तब हल्की आंच पर 1-1 कचौड़ी को गरम तेल में डालकर दोनों तरफ पलट कर अच्छी तरह से तल लें और तली हुई कचौड़ियो को किचन पेपर पर निकाल लें। इसी तरह सभी कचौड़ियो को तलकर तैयार कर लें। गरमा गर्म आलू की कचौड़ी को खट्टी और मीठी चटनी के साथ परोसें ।